PM Kisan Yojana 2023शेती योजना

किन किसानों के खाते में आएगी 14वीं किस्त?…इस नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना बिल्कुल ना भूलें..!

PM Kisan Yojana: किन किसानों के खाते में आएगी 14वीं किस्त?…इस नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना बिल्कुल ना भूलें..!

PM Kisan Yojana : अगले 2-3 महीने में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी होने वाली हैं. लेकिन कई किसानों ने अभी तक वेरिफिकेशन का काम पूरा नहीं किया है. इस बीच किसान अपना लाभार्थी स्टेटस भी चेक करते रहें

14 किस्त की नई लिस्ट में अपना नाम देखने केलिए

👇🏻👇🏻👇🏻

याह क्लिक करें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई है. इसके तहत आज देश के करोड़ों किसानों को घर बैठे 6,000 रुपये की सहायता राशि मिल रही है. इस रकम से किसान परिवारों के व्यक्तिगत खर्चे या खेती-किसानी से जुड़ी छोटी-मोटी चीजों में मदद मिल जाती है. पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में 13 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. अगले 2 से 3 महीने के अंदर किसानों को 14वीं किस्त के 2,000 रुपये भी मिल जाएंगे. लेकिन इससे पहले किसान भाईयों को अपनी पात्रता सिद्ध करने के लिए वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य है.

कैसे करवाएं वेरिफिकेशन (How to get verification done)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को अब अगली किस्त पाने के लिए अपनी पात्रता सिद्ध करनी होगी. इसके लिए सरकार ई-केवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र या ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर ऑनलाइन ई-केवाईसी कर सकते हैं.

खुशखबरी..! अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर सोना-चांदी सस्ता हो गया,याह देखे नय दर

सम्मान निधि के लाभार्थी बने रहने के लिए किसानों को अपनी जमीन का सत्यापन भी करवाना होगा. इस प्रक्रिया को लैंड सीडिंग नाम दिया गया है. साथ में किसानों को आधार सीडिंग करवाना भी अनिवार्य है.

ये दस्तावेज हैं अनिवार्य (These documents are mandatory)

कई किसान शुरुआत से ही सम्मान निधि की किस्तों का लाभ ले रहे हैं. तब कई किसान आधार कार्ड और बैंक अकाउंट डीटेल्स के आधार पर पीएम किसान योजना में शामिल हुए थे, लेकिन अब किसानों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, नागरिकता प्रमाण पत्र और नए किसानों को अपने राशन कार्ड की डिटेल शेयर करना अनिवार्य हो गया है.

स्टेटस चेक करें (check status)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का सत्यापन चल रहा है. इस प्रक्रिया में जो भी किसान अपात्र मिल रहे हैं, उनका नाम हटाया जा रहा है. यह दस्तावेज और योजना के नियमों के आधार पर निर्धारित किया जाता है. यही वजह है कि किसानों को समय-समय पर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करते रहना होगा.

खुशखबरी..! सोलर पंप के लिए सरकार 90% सब्सिडी दे रही है, ऑनलाईन आवेदन शुरू।

इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. होम पेज पर Farmers Corner के सेक्शन में जाएं और beneficiary Status के लिकल्प पर क्लिक करें. यहां किसान को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा. इस तरह किसान समय-समय पर लाभार्थी स्टेटस जांचते रहें.

यहां संपर्क करें

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को कई तरह की शंकाएं होती हैं. कई बार समय पर पैसा नहीं आता तो ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जैसी प्रक्रियाओं को निपटाने में समस्याएं आती हैं. यदि आप भी ऐसी ही समस्याओं से जूझ रहे हैं तो तुरंत पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं.

पीएम योजना के लाभार्थियों के लिए टोलफ्री नंबर-011- 23381092 भी जारी किया है. किसान चाहें तो अपनी समस्या पीएम किसान योजना की मेल आईडी- [email protected] पर मेल भी कर सकते हैं.

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!