pm kisan beneficiary statusशेती योजना

PM Kisan Beneficiary List सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 14वीं क़िस्त के 2000,जानें पूरी जानकारी

PM Kisan Beneficiary List: सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 14वीं क़िस्त के 2000,जानें पूरी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary List : पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीकृत प्रत्येक लाभार्थियों को हस्तांतरित की जाने वाली 13वीं किस्त की भुगतान स्थिति का पता लगाने हेतु रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से बैंक स्टेटस अवश्य से चेक करना चाहिए जो कि अब बैंक स्टेटस चेक करने हेतु प्रत्येक किसान भाइयों के लिए किसी भी दफ्तर एवं कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है।pm kisan status check

सिर्फ इन किसानों को मिलेंगी 14 किस्त
👇🏻👇🏻👇🏻
याह देखें लिस्ट

क्योंकि आप सभी अब घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से आसानी से पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं और साथ ही सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली के तहत 13वीं किस्त को ट्रैक कर सकेंगे और- वित्त मंत्रालय, नीति आयोग के तहत भुगतान की स्थिति के तहत संपूर्ण ब्यौरा प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची (PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary List)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट को चेक करने हेतु उम्मीदवार किसान के लिए अपने कुछ निर्धारित आवश्यक दस्तावेज की जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज करना होगा जिसके पश्चात पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट खुल सकेगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा रही है जो 2018 से लेकर निरंतर वर्तमान समय तक किसानों के लिए प्राप्त हो पा रही है। किसानों के लिए सम्मान राशि वर्ष के 4 महीने के अंतर पर ₹2000 की राशि उपलब्ध करवाई जाती है जिसके तहत किसानों के लिए कृषि कार्य हेतु सहायता मिल पाती है। pm kisan online apply

ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में ₹2000 आना शुरू, ₹2000 रुपये का पेमेंट स्टेट्स चेक करें

पीएम किसान 14वीं इंस्टॉलमेंट हेतु E-Kyc अनिवार्य (E-Kyc mandatory for PM Kisan 14th installment)

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्रत्येक पंजीकृत लाभार्थियों के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया गया है कि अगली किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक किसान भाइयों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व ई केवाईसी वेरीफिकेशन एवं भूमि से संबंधित सभी दस्तावेजों का सत्यापन करवाना अनिवार्य है अन्यथा आप अगली किस्त की ₹2000 की राशि से वंचित हो सकते हैं। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी (एसआईसी) के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।”

पीएम किसान 14वीं इंस्टॉलमेंट हेतु अपात्र नागरिक (Ineligible citizens for PM Kisan 14th installment)

पीएम किसान योजना का लाभ केवल लघु एवं सीमांत भूमि द्वारा कृषकों के लिए प्रदान किया जा रहा है लेकिन कई अपात्र उम्मीदवार दस्तावेजों में हेरफेर कर अनुचित तरीके से इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे थे जिससे भारत सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अब नए नियमों को लागू कर दिया गया है जिसके उपरांत अब नीचे दिए गए जानकारी के मुताबिक अपात्र उम्मीदवारों के लिए अगली किस्त की राशि का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा :-

पीएम किसान योजना की विशेषताएं (Features of PM Kisan Yojana)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्रीय योजना है जिसके अंतर्गत भारत के सीमांत तथा निम्न वर्गीय किसानों के लिए सहायता राशि प्रदान करवाई जा रही है।
पात्र किसानों के लिए 1 वर्ष में ₹6000 तक की राशि प्रदान करवाई जाती है जो 4 महीने के अंतर पर किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर करवाई जाती है।
सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि के तहत किसानों के लिए कृषि कार्य करने हेतु आर्थिक सहायता प्राप्त हो पाती है। pm kisan beneficiary status pm kisan beneficiary status pm kisan status check pm kisan status check pm kisan online applpm kisan online apply
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जो किसान नए हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है तथा लाभ प्रदान करवाया जा रहा है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों का हित करना एवं आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

सिर्फ 20 मिनट में पाये बैंक ऑफ बड़ोदा से 50 हजार से 5 लाख रुपये का सबसे सस्ता पर्सनल लोन, यहां से करें ऑनलाईन आवेदन

पीएम किसान 14वीं इंस्टॉलमेंट 2023 चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents required to check PM Kisan 14th installment 2023)

पीएम किसान योजना के अंतर्गत जल्द ही आगामी सप्ताह में रिलीज होने वाली अगली किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए प्रत्येक किसान भाइयों के पास नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना आवश्यक है:-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक
  • भूमि का विवरण

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कैसे करें (How to check PM Kisan Beneficiary Status)

  • Pm Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List को चेक करने हेतु किसान के लिए सर्वप्रथम पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन में किसान के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात नया पेज खुल जाएगा इसमें किसान की आवश्यक महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात कैप्चा कोड का ऑप्शन आएगा उसको दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट के बटन का चयन करना होगा।
  • तत्पश्चात पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी किसान बेनिफिशियरी स्टेटस को चेक कर सकेंगे।

krushikranti.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!