PM Kisan Today Updates 2023शासन निर्णयशेती योजना

पीएम किसान की 14वीं किस्त पर अपडेट, इस दिन खाते में आएंगे पैसे, हो गई कंफर्म तारीख

PM Kisan Today Updates : पीएम किसान की 14वीं किस्त पर अपडेट, इस दिन खाते में आएंगे पैसे, हो गई कंफर्म तारीख

PM Kisan Today Updates : देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर है ! इस समय किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ! पहले खबर आ रही थी कि सरकार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 14वीं किस्त का पैसा 30 जून 2023 को खातों में ट्रांसफर कर सकती है, लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि यह पैसा आपके खाते में किस दिन आ सकता है ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्द ही किसानों ( Farmer ) के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर सकती है !

पीएम किसान की 14वीं किस्त का नया अपडेट देखने केलिय

👇👇👇

यहाँ क्लिक करें

सरकार ने उन सभी पात्र किसानों की समस्याओं का समाधान करने की तैयारी कर ली है जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं ! शनिवार (24 जून) से प्रत्येक विकास खंड में राजकीय कृषि बीज भंडार में शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है ! ग्राम पंचायत एवं तहसील स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों की तरह ही इन शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है ! इसमें दो लाख से अधिक किसानों ( Farmer ) की समस्याओं का समाधान किया जाएगा ताकि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) उनके खातों में पहुंच सके ! अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों, कृषि निदेशक और सभी उप निदेशक कृषि को आदेश जारी किये हैं !

किस महीने में आ सकता है पैसा (PM Kisan Today Updates)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अगले महीने यानी जुलाई में किसानों ( Farmer ) के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर सकती है ! फिलहाल, अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि जुलाई के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में यह पैसा आ सकता है ! पीएम मोदी की विदेश यात्रा के चलते इसमें थोड़ा बदलाव हुआ है !

आधार नंबर से चेक करें कि आप का किसान कर्ज माफी के तहत कर्ज माफ कब होगा

हर साल 6000 रुपये ट्रांसफर किये जाते हैं

आपको बता दें कि सरकार की ओर से किसानों ( Farmer ) को! हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है ! यह पैसा किसानों के खाते में 3 किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की पहली किस्त अप्रैल महीने में, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च महीने में ट्रांसफर की जाती है !

13वीं किस्त फरवरी में ट्रांसफर की गई थी

आपको बता दें कि सरकार ने 27 फरवरी को 13वीं किस्त जारी की थी ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के! तहत 16000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है! जिससे देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों (Farmer ) को फायदा हुआ है ! इसके अलावा सरकार ने बताया है कि जिन किसानों ने अब तक EKYC नहीं कराया है! उनके खाते में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 14वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा !PM Kisan Today New Updates

किसानो के लिए आयी बड़ी ख़बर..!प्रधानमंत्री किसान योजना 14 किस्त से पहले, कृषि मंत्री का बड़ा एलान

ई-केवाईसी कैसे किया जा सकता है (PM Kisan Today Updates)

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan !gov !in पर जाएं !
  • वेबसाइट के दाईं ओर ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें !
  • अब अपना आधार नंबर डालें !
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें !
  • इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें !
  • अब आपका e-KYC पूरा हो जाएगा !

यह केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना है

दरअसल यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना है ! प्रधान मंत्री बनने के बाद, नरेंद्र मोदी ने! दिसंबर 2018 में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) शुरू की ! यह नरेंद्र मोदी सरकार के तहत एक केंद्रीय योजना है! जिसका उद्देश्य उन किसान ( Farmer ) परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है! जिन्हें सहायता की आवश्यकता है ! पूरी तरह से सरकार समर्थित योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )! उन सभी किसान परिवारों के! लिए लागू है जिनके पास सीमित भूमि है !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!