PM-Kisan Yojana 14th Installment Statusशेती योजना

इस दिन आएगी 14 किस्त, किसान ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM-Kisan Yojana 14th Installment Status : इस दिन आएगी 14 किस्त, किसान ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM-Kisan Yojana 14th Installment Status : अगर आप किसान ( Farmer ) हैं और पीएम किसान की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए एक जरूरी अपडेट है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त अब कभी भी जारी कर सकती है. रिपोर्ट्स में आगे कहा गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त 15 सितंबर 2022 से पहले जारी कर दी जाएगी ( PM Farmer Scheme ) ।

पीएम किसान का स्टेटस चेक करने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

किसान ( Farmer ) लाभार्थियों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 14वीं किस्त इस महीने मिलने की पूरी उम्मीद है। इससे पहले अगस्त-जुलाई की पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) किश्त अगस्त की शुरुआत में ही आती रही है। साल 2020 और 2021 की अगस्त-नवंबर की किश्तें क्रमश: 10 और 9 अगस्त को ही आईं, लेकिन इस बार काफी देर हो चुकी है ( PM Farmer Scheme ) !

ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में ₹1000 आना शुरू,यहाँ से चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस.

हालांकि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में अगस्त-नवंबर के 2000 रुपये के आने का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच है, लेकिन इस बार बाढ़ और सूखे से जूझ रहे किसानों ( Farmer ) को काफी इंतजार का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, योजना में धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है । कई बार तारीख़ बढ़ाने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 को समाप्त हो गई है। अब आवेदकों और लाभार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन का काम तेजी से चल रहा है। ऐसे में इस किस्त ( PM Farmer Scheme ) के जारी होने में देरी हो रही है।

PM-Kisan Yojana Installment Status

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘लाभार्थी स्थिति’ के विकल्प पर क्लिक करें। यहां एक नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें। इन 2 नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि पैसा
  • आपके अकाउंट में आया है या नहीं।
  • आपके द्वारा चुने गए विकल्प की संख्या दर्ज करें। इसके बाद ‘गेट डेटा’ पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको ट्रांजेक्शन की सारी जानकारी मिल जाएगी। यानी किसान ( Farmer ) के खाते में किस्त कब आई और किस बैंक खाते में जमा हुई।

14 वीं किस्त की तारीख कंफर्म, करोड़ों किसानों के खाते में इस तारिख को आएगा खाते में पैसा

PM Kisan Yojana 14th Installment Date

अगर आप किसान ( Farmer ) हैं और पीएम किसान की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए एक जरूरी अपडेट है ( PM Farmer Scheme ) । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त अब कभी भी जारी कर सकती है ! रिपोर्ट्स में आगे कहा गया है कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त 15 सितंबर 2022 से पहले जारी कर दी जाएगी !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!