Crop insuranceशेती योजना

Crop insurance 2023 जिन किसानों का यादि में नाम होगा उन लोगों को 15 दिन में मिल जाएंगे 503 करोड़ फसल बीमा; कृषि मंत्री ने दी जानकारी ।

Crop insurance :जिन किसानों का यादि में नाम होगा उन लोगों को 15 दिन में मिल जाएंगे 503 करोड़ फसल बीमा; कृषि मंत्री ने दी जानकारी ।

Crop insurance 2023 :आइए यहां कृषि मंत्री द्वारा दी गई जानकारी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं कि फसल बीमा 15 दिनों के भीतर किसानों के खाते में जमा हो जाएगा।

कृषि मंत्री ने बताया है कि अगले 15 दिनों में जिन आशा किसानों को अभी तक फसल बीमा नहीं मिला है, उनके खातों में फसल बीमा राशि जमा कर दी जायेगी.इतने किसान फसल बीमा का इंतजार कर रहे हैं अब 15 दिन में बीमा मिल जाएगा।

जिन किसानों का यादि में नाम होगा उन लोगों को 15 दिन में मिल जाएंगे 503 करोड़ फसल बीमा

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां देखे यादि में अपना नाम

अगर आपने अपने खेत का खरीफ फसल बीमा लिया है और बीमा का पैसा अभी तक आपके बैंक खाते में जमा नहीं हुआ है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है।क्योंकि जल्द ही यह राशि 15 दिन के भीतर शेष किसान भाइयों के बैंक खाते में जमा करा दी जाएगी।

15 दिनों के भीतर पैसा किसान के खाते में जमा कर दिया जाएगाहाल ही में घोषित बजट में यह घोषणा की गई है कि किसान 1 रुपये में अपनी फसल बीमा का पंजीकरण करा सकेंगे।

Maruti Alto 800 मिडिल क्लास फैमिली की पहली पसंद लग्जरी कार का नया वेरिएंट, कीमत सिर्फ 3.39 लाख का माइलेज 34

इसके लिए बीमा पोर्टल पर पंजीकरण किया जाएगा और इस योजना के लिए 3312 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।खरीफ फसल बीमा के 63 लाख 11 हजार 235 हितग्राही हैं, 50 लाख 98 हजार 99 किसानों को अब तक दो करोड़ तीन सौ छप्पन लाख का मुआवजा मिल चुका है. Crop insurance 2023

agriculture loan

कई किसान खरीफ फसल बीमा के लाभ से वंचित हैं ऐसे में उनके मन में शंका है कि उन्हें फसल बीमा मिलेगा या नहीं।अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई फसलों का फसल बीमा होगा

2022 में भारी बारिश के कारण किसानों के खेतों में लगी फसल को भारी नुकसान हुआ था।इस संबंध में समय-समय पर सरकार के निर्णय भी लिए जाते थे।

हजार रुपए कर्जमाफी की आखिरी लिस्ट आई यहां देखें जिलेवार लिस्ट में अपना नाम |

जितने किसानों ने अपनी फसल का फसल बीमा कराया है, अब यह मुआवजा किसानों को दिया जा रहा है।इसलिए जल्द ही कृषि मंत्री ने पक्की जानकारी दी है कि बाकी किसानों को 15 दिन के अंदर फसल बीमा मिल जाएगा.

रबी हो या खरीफ, दोनों मौसम की फसलों का फसल बीमा कराना बहुत जरूरी है।क्योंकि यदि प्राकृतिक आपदा से फसल खराब हो जाती है तो फसल बीमा कंपनी द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!