Jameen Ki Registry Kaise KarvayeLand Recordशेती योजना

Land Record जमीन की रजिस्ट्री करवाना हुआ और भी आसान- यहाँ देखे सारी जानकारी 

Land Record: जमीन की रजिस्ट्री करवाना हुआ और भी आसान- यहाँ देखे सारी जानकारी

land record – जमीन खरीदने या बेचने के प्रोसेस में भूमि की रजिस्ट्री एक जरूरी स्टेप है चाहे वह खेत हो, प्लॉट हो या घर हो। इस प्रक्रिया से यह साफ हो जाता है कि संपत्ति का मालिकाना हक किसी अन्य के पास हो गया है। इस लेख में Jameen Ki Registry Kaise Karvaye यह बताया गया है।land record

अपने जमीन की रजिस्ट्री केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

धोखाधड़ी को रोकने और खरीदारों की सुरक्षा के लिए जमीन की रजिस्ट्री के लिए सरकारी नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के अनुसार जमीन बेचने की पहचान वेरीफाई की जानी चाहिए और सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराए जाने चाहिए। इन जरूरतों को पूरा करने के बाद ही भूमि का स्वामित्व ट्रांसफर किया जाता है।land record

Jameen Ki Registry Kaise Karvaye? Step-by-Step Guide

दोस्तों Jameen Ki Registry Kaise Karvaye इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया नीचे बतायी गयी है।land record

1 – असली मालिक की पहचान करें
कोई भी संपत्ति खरीदने से पहले असली मालिक की पहचान करना जरूरी है। इसके लिए आप बेचने वाले या डीलर से ओरिजिनल डॉक्यूमेंट मांग सकते हैं। इससे आपके डील में धोखाधड़ी का चांस कम हो जाएगा।

अब यह बँक देगा सिर्फ 5 मिनिट मे 10 लाख रुपये का इन्स्टंट पर्सनल लोन बिना किसी झंझट के, यहां से करें आवेदन|

2 – जमीन की मार्केट रेट तय करें
आप जो जमीन खरीदना चाहते हैं उसकी मार्केट रेट भी तय करनी पड़ती है। इसकी जानकारी आप राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। जमीन की सरकारी रेट के आधार पर स्टांप शुल्क भी निर्धारित होता है।

3 – स्टाम्प ड्यूटी पेपर खरीदें
एक बार जमीन का बाजार भाव तय हो जाने के बाद आप कोर्ट या स्टांप डीलर से स्टांप ड्यूटी पेपर खरीद सकते हैं। स्टांप ड्यूटी जमीन की सरकारी दर पर आधारित होती है।

उदाहरण के लिए यदि संपत्ति का मूल्य 21 लाख रुपये है लेकिन उसकी सरकारी रेट ₹ 19 लाख है तो स्टाम्प शुल्क सरकारी रेट के आधार पर होगा।

4 – भूमि रजिस्ट्री के लिए कागजात तैयार करें
स्टांप ड्यूटी पेपर खरीदने के बाद जमीन की रजिस्ट्री के कागजात तैयार करें। यह प्रक्रिया एक वकील या रजिस्ट्रार के कार्यालय में होती है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना, जिन किसानो के पास किसान कार्ड होगा उनको ही मिलेगा 6 लाख ?

जमीन के खरीदार और विक्रेता दोनों के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद आप भूमि रजिस्ट्री प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

5 – दो गवाहों के साथ अपॉइंटमेंट में भाग लें
कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद खरीदार और विक्रेता को दो गवाहों के साथ भूमि रजिस्ट्री प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपॉइंटमेंट में शामिल होना होगा। गवाहों के पास वैध पहचान होनी चाहिए।land record

राजस्व विभाग सभी दस्तावेजों की जांच के बाद जमीन की रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी करेगा। Jameen Ki Registry हो जाने बाद प्रूफ के तौर पर आपको एक रसीद दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!