PFMS Bank Pending Problemशेती योजना

सभी किसान जल्दी करें ये काम,उसके बाद मिलेगा 14वी क़िस्त का पैसा,याह देखें सारी जानकारी

PFMS Bank Pending Problem :सभी किसान जल्दी करें ये काम,उसके बाद मिलेगा 14वी क़िस्त का पैसा,याह देखें सारी जानकारी

PFMS Bank Pending Problem :पीएफएमएस (Public Financial Management System) भारत सरकार द्वारा विभिन्न लाभार्थियों को धन के कुशल संवितरण के लिए उपयोग किया जाने वाला एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। यदि आप पीएफएमएस में किसी बैंक की लंबित समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपका भुगतान आपके बैंक खाते में जमा नहीं हुआ है, और आपके भुगतान की स्थिति पीएफएमएस पोर्टल पर “लंबित” के रूप में दिख रही है।
  • check your bank statement: सुनिश्चित करें कि आपके बैंक खाते का विवरण जैसे बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड और बैंक का नाम पीएफएमएस पोर्टल पर सही ढंग से अपडेट किया गया है। यदि कोई विसंगति है, तो आपको अपने बैंक विवरण को अपडेट करने की आवश्यकता है।
  • contact your bank: यह जांचने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें कि क्या आपके बैंक खाते में कोई समस्या है, जैसे खाते पर रोक या गलत खाता संख्या।
  • Contact PFMS Helpdesk: यदि आपके बैंक विवरण सही हैं और आपका बैंक पुष्टि करता है कि आपके खाते में कोई समस्या नहीं है, तो आप शिकायत दर्ज कराने के लिए पीएफएमएस हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं। आप या तो पीएफएमएस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं या पीएफएमएस सपोर्ट टीम को ईमेल भेज सकते हैं। आपको अपनी पीएफएमएस आईडी और अपने भुगतान से संबंधित अन्य विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • follow up action: शिकायत करने के बाद, अपने भुगतान की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट के लिए पीएफएमएस हेल्पडेस्क से संपर्क करें। आप पीएफएमएस पोर्टल पर अपने भुगतान की स्थिति भी देख सकते हैं।

सिर्फ 20 मिनट में पाये बैंक ऑफ बड़ोदा से 50 हजार से 5 लाख रुपये का सबसे सस्ता पर्सनल लोन, यहां से करें ऑनलाईन आवेदन

यदि आप प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्या का सामना करते हैं, तो सलाह दी जाती है कि किसी पेशेवर से मदद लें जो आपको आगे मार्गदर्शन कर सके।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस कैसे चेक करें? (How to check PM Kisan PFMS bank status?)

आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके पीएम किसान पीएफएमएस बैंक की स्थिति की जांच कर सकते हैं:

  • Go to PM Kisan website: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • Click on the ‘Farmers Corner’ tab: वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘Farmers Corner’ टैब दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें।
  • Select ‘Beneficiary Status’: ‘किसान कॉर्नर’ अनुभाग के तहत, आपको विभिन्न विकल्प मिलेंगे। सूची से ‘लाभार्थी स्थिति’ चुनें।
  • enter details: अगले पृष्ठ पर, आपको अपना विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जैसे कि आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर। इनमें से कोई एक विवरण दर्ज करें और ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • view status: एक बार जब आप ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करते हैं, तो आपके भुगतान की स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। आप देख सकते हैं कि आपका भुगतान आपके खाते में जमा हो गया है या लंबित है।
  • check bank status: पीएफएमएस बैंक की स्थिति की जांच करने के लिए भुगतान विवरण अनुभाग के तहत ‘बैंक’ टैब पर क्लिक करें। यहां आप बैंक का नाम, बैंक शाखा और पीएफएमएस बैंक में अपने भुगतान की स्थिति देख सकेंगे।

earn money यदि आप पीएम किसान पीएफएमएस बैंक की स्थिति की जांच करने में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप सहायता के लिए पीएम किसान हेल्पडेस्क तक पहुंच सकते हैं।

पीएम किसान बैंक स्टेटस एक्सेप्ट कैसे करें? (How to accept PM Kisan Bank Status?)

लाभार्थी के बैंक खाते में भुगतान किए जाने के बाद सिस्टम द्वारा पीएम किसान बैंक की स्थिति स्वचालित रूप से अपडेट की जाती है। एक लाभार्थी के रूप में, आपको पीएम किसान बैंक का दर्जा स्वीकार करने के लिए कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है।

एक बार भुगतान आपके बैंक खाते में जमा हो जाने के बाद, भुगतान की स्थिति स्वचालित रूप से पीएम किसान पोर्टल में अपडेट हो जाएगी, और आप वेबसाइट पर ‘सफलता’ या ‘विफलता’ के रूप में स्थिति देख पाएंगे।

छोटे किसानों के लिए खुशखबरी..! 30 बकरी और 15 बकरा पालने पर मिलेगी 10 लाख की सब्सिडी,अभी करें आवेदन |

यदि आपके भुगतान की स्थिति ‘सफलता’ है, तो इसका मतलब है कि भुगतान आपके बैंक खाते में सफलतापूर्वक जमा हो गया है, और आपको आगे कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है।

यदि आपके भुगतान की स्थिति ‘विफलता’ है, तो इसका अर्थ है कि किसी समस्या के कारण भुगतान आपके बैंक खाते में जमा नहीं किया जा सका। ऐसे में आपको अपने बैंक विवरण की जांच करने और आगे की सहायता के लिए पीएम किसान हेल्पडेस्क से संपर्क करने की आवश्यकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके बैंक खाते का विवरण जैसे कि खाता संख्या, IFSC कोड और बैंक का नाम सही ढंग से पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट किया गया है। यदि बैंक विवरण में कोई विसंगति है, तो इससे भुगतान विफल या विलंब हो सकता है।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!