PM Kisan Tractor Yojana 2023शेती योजना

PM Kisan Tractor Yojana सरकार सभी किसानो को नया ट्रेक्टर खरीदने पर दे रही 50% सब्सिडी?

PM Kisan Tractor Yojana: सरकार सभी किसानो को नया ट्रेक्टर खरीदने पर दे रही 50% सब्सिडी?

PM Kisan Tractor Yojana: आज का युग संपूर्ण डिजिटलाइजेशन का युग है जो कि हमारा देश दिन प्रतिदिन तकनीकी की ओर रुख कर रहा है। तकनीकी की और बढ़ने के कारण हमारे देश के कृषक भी खेती-बाड़ी कार्य में एडवांस तकनीकी और मशीनरी का प्रयोग कर रहे हैं जिससे बेहतर उत्पादन के साथ साथ ही श्रम और समय की बचत हो सके। जो कि कृषि कार्य में उपयोग होने वाली सभी मशीनरी में से मुख्य कार्य ट्रैक्टर है। जो खेत की तैयारी से लेकर बुवाई, कटाई और मंडियों तक उपज की ढुलाई का काम बेहद आसान बना दिया है।

ट्रैक्टर अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन

👇🏻👇🏻👇🏻

के लिए यहां क्लिक करें

ट्रैक्टर के बढ़ते हुए दामों को देखते हुए राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर किसानों को अनुदान दिया जाता है ताकि ट्रैक्टर की लागत को कम किया जा सके जो कि आज इस लेख के माध्यम से हम एक ऐसी ही महत्वकांक्षी योजना के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana)

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां पर 70% आबादी कृषि कार्य पर निर्भर है जो कि आज के इस आधुनिक युग में कृषि कार्य भी आधुनिक और एडवांस तकनीकी के द्वारा ही संपन्न की जा रही है जो कि कृषि मशीनरी में से सबसे प्रमुख ट्रेक्टर है। जो कि आज के समय में ट्रैक्टर कंपनियों द्वारा हर बजट का ट्रैक्टर उतार दिया गया है जिससे लघु एवं सीमांत कृषक भी अपने बजट दायरे के अंतर्गत ट्रैक्टर की खरीदारी कर सकते हैं |

Pashu Shed Yojana 2023 पशुओ का शेड बनाने के लिए मिलेगा 1 लाख 60 हजार अनुदान, ऐसे करे अप्लाई |

इसी के साथ साथ ही नाबार्ड एवं अन्य बैंकों द्वारा ट्रैक्टर को खरीदने के लिए लोन भी प्रदान किया जाता है लेकिन ट्रैक्टर को खरीदने के लिए इन दिनों प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना काफी चर्चाओं में है जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर खरीदने पर 50% सब्सिडी भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है जबकि असल सच्चाई कुछ और ही है जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदर्शित की गई है।

पीएम ट्रैक्टर योजना के तहत किया जा रहा है 50% सब्सिडी प्रदान करने का दावा (50% subsidy is being claimed under PM tractor scheme)

अगर आप भी एक कृषक हैं और काफी लंबे समय से ट्रैक्टर खरीदने की सोच रहे हैं और इन दिनों ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया मैं सबसे अधिक प्रचलित पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप सभी के लिए सावधान रहना चाहिए क्योंकि पीएम किसान योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 50% सब्सिडी प्रदान करने का दावा किया जा रहा है जो कि भारत सरकार के पीआईबी फैक्ट चेक की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पीएम किसान ट्रैक्टर योजना जैसी कोई योजना चलाई ही नहीं है इसलिए आपको ऐसे नोटिफिकेशन उसे सतर्कता बरतनी चाहिए और किसी भी प्रकार से धोखाधड़ी के शिकार होने से बचना चाहिए।

पीआईबी फैक्ट चेक की रिपोर्ट के मुताबिक (According to the report of PIB Fact Check)

विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्लेटफॉर्म्स पर इन दिनों एक योजना काफी प्रचलित में है जिसमें केंद्र सरकार द्वारा ट्रैक्टर को खरीदने के लिए 50% सब्सिडी प्रदान करने का दावा किया जा रहा है जो कि इस योजना का नाम है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना अगर आप भी इसी योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप सभी के लिए सावधान रहना चाहिए क्योंकि भारत सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पीएम किसान ट्रैक्टर योजना जैसी कोई योजना चलाई ही नहीं है। अगर आप भी इस योजना का विज्ञापन देखते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का एप्लीकेशन फॉर्म एवं लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए अन्यथा आप को जनधन की हानि हो सकती है।

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा आधे दामों पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराने हेतु चलाई जा रही स्कीम (Scheme being run by Haryana State Government to provide tractors at half price)

कृषि कार्य में उपयोग होने वाली मुख्य मशीनरी ट्रैक्टर को खरीदने हेतु राज्य सरकारों द्वारा अपने अपने स्तर पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं को चलाया जाता है जिसका ऑफिशल नोटिफिकेशन स्वयं राज्य सरकार द्वारा ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म इसके माध्यम से सोशल मीडिया पर फैलाया जाता है जो कि हाल ही में हरियाणा राज्य के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार द्वारा आधे दामों पर ट्रैक्टर को उपलब्ध कराने हेतु एक स्कीम को चलाया जा रहा है जो कि इस स्कीम का ऑफिशल नोटिफिकेशन स्वयं हरियाणा राज्य सरकार द्वारा ही प्रदान किया गया है जो कि इसी तर्ज पर आज के समय में पीएम किसान ट्रैक्टर योजना बेहद प्रचलन में है जो कि पूर्ण रूप से फेक है क्योंकि इसका दावा स्वयं पीआईबी फैक्ट द्वारा किया गया है |

किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, 14वीं किस्त में मिलेगा डबल पैसा, 2000 की जगह खाते में आएंगे पूरे 4000 !

सरकार नहीं देती किसी भी प्रकार की 50% की सब्सिडी सभी कृषक रहे हैं सावधान (The government does not give any kind of subsidy of 50%, all the farmers have been careful.)

भारत में इन दिनों ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पीएम किसान ट्रैक्टर योजना काफी प्रचलित हो रही है जिसमें ट्रैक्टर को खरीदने के लिए 50% सब्सिडी प्रदान करने का दावा किया जा रहा है लेकिन आप सभी के लिए ऐसी एडवर्टाइजमेंट से सतर्कता बरतनी चाहिए क्योंकि भारत सरकार द्वारा पीएम किसान ट्रैक्टर योजना जैसी किसी भी स्कीम को संचालित नहीं किया जा रहा है। इस प्रकार की स्कीम के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली एडवर्टाइजमेंट में आपको आप दन फार्म एवं लिंक भी प्रदान किया गया है जो कि सभी किसान बहन भाइयों को ऐस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!