PM Kisan 14th Installment 2023शेती योजना

PM Kisan 14th Installment 2023 सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 14वी क़िस्त के 2000 रुपए, यहाँ से नई लिस्ट में नाम देखें |

PM Kisan 14th Installment: सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 14वी क़िस्त के 2000 रुपए, यहाँ से नई लिस्ट में नाम देखें |

PM Kisan 14th Installment 2023: कृषि आय में वृद्धि एवं लघु और सीमांत कृषकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के उद्देश्य हेतु वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा केंद्रीय अंतरिम बजट निर्धारण के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को संचालित किया गया था इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत प्रत्येक 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले कृषकों के लिए प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी लाभार्थी किसान भाइयों के खाते में फरवरी 2023 में 13वीं किस्त पहुंच चुकी है जिसके पश्चात अब सभी किसान अगली किस्त यानी कि 14वीं इंस्टॉलमेंट की ₹2000 की राशि का इंतजार कर रहे हैं जो मई-जून 2023 के मध्य कभी भी ट्रांसफर की जा सकती है।

इन किसानों के खाते में आयेंगे ₹2000, Beneficiary लिस्ट

👇🏻👇🏻👇🏻

में अपना नाम चेक करें यहां क्लिक करें

पीएम किसान 14वीं किस्त की तारीख (PM Kisan 14th Installment Date)

पीएम किसान योजना एक केंद्रीकृत योजना है जिसका लाभ भारत के प्रत्येक राज्यों में करोड़ों किसानों के लिए प्रदान किया जा रहा है अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं तो आप सभी जानते ही होंगे 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 16800 करोड रुपए के बजट के साथ 13वीं इंस्टॉलमेंट की ₹2000 की राशि को रिलीज किया गया है जिसके पश्चात सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ 14वीं इंस्टॉलमेंट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं जो अप्रैल और जुलाई के बीच कभी भी ट्रांसफर की जा सकती है हालांकि प्रशासन ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, नए महीने की नई लिस्ट में नाम चेक करें |

पीएम किसान 14वीं इंस्टॉलमेंट का लाभ प्राप्त करने हेतु कौन-कौन पात्र (Who are eligible to get the benefit of PM Kisan 14th installment)

अगर आप भी एक कृषक हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र हैं और आपने अभी तक इस योजना का रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है तो जल्द से जल्द आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवश्यक दस्तावेजों की सहायता से रजिस्ट्रेशन कार्य को पूर्ण करें तत्पश्चात ही आपके खाते में अगले माह में रिलीज होने वाली 14वीं किस्त कि ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी। सभी भूमि धारक कृषक जिनके पास कृषि योग्य भूमि है वह सभी पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र हैं हालांकि इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे पेशेवर सेवानिवृत्त और पेंशन भोगियों के लिए इस योजना का लाभ का नहीं किया जाएगा।

पीएम किसान ई केवाईसी सत्यापन अनिवार्य (PM Kisan E KYC Verification Mandatory)

अगर आप भी पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीकृत है और अभी तक ईकेवाईसी कार्य को पूर्ण नहीं किया हुआ है तो तत्पश्चात आपको जल्द से जल्द e-kyc कार्य को पूर्ण करना चाहिए क्योंकि पीएम सम्मान निधि योजना के तहत रिलीज किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा किसान भाइयों को निर्धारक अंतिम तिथि से पूर्व निर्धारित करने के लिए अनुरोध किया गया कि आपके खाते में अगली किस्त की ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी जो कि ओटीपी आधारित e-kyc के लिए आप आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।

अब यह बँक देगा सिर्फ 5 मिनिट मे 10 लाख रुपये का इन्स्टंट पर्सनल लोन बिना किसी झंझट के, यहां से करें आवेदन|

सिर्फ इन्हीं किसान भाइयों को मिलेगा अगली किस्त का लाभ (Only these farmer brothers will get the benefit of the next installment)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी किसान भाइयों को ध्यान देना चाहिए अगली किस्त का पैसा आपको तभी मिलेगा जब आप उन चार कार्यों को पूर्ण करेंगे सर्वप्रथम प्रत्येक किसान भाइयों को ओटीपी आधारित ई केवाईसी वेरीफिकेशन को पूर्ण करना अनिवार्य है उसके पश्चात आपको लैंड सीडिंग कार्य करना अनिवार्य है साथ ही आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए एवं एनपीसीआई से भी अटैच होना चाहिए।

पीएम किसान 14वीं इंस्टॉलमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for PM Kisan 14th installment?)

  • पीएम किसान अगली किस्त आवेदन करने हेतु सर्वप्रथम आपको आधिकारिक पोर्टल पर जाना है।
  • अब आप को प्रदर्शित हुए होम पेज पर फार्मर कॉर्नर सेक्शन के तहत विजिट करना है।
  • अब आपको नीचे स्क्रॉल करते हुए पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको पूछे गए सभी जानकारियों को दर्ज करना है।
  • अगले पेज पर अब आपको राज्य जिला उप जिला और ब्लॉक का चयन करना है |
  • अब प्रदर्शित एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करते हुए सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से पीएम किसान 14वीं इंस्टॉलमेंट के तहत आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा। PM Kisan 14th Installment Date

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!