PM Kisan 14th Kist Kab Aayegiशेती योजना

पीएम किसान योजना लाभार्थियों की हुई बल्ले बल्ले अब मिलेगा डबल पैसा 14वीं किस्त पर बड़ा अपडेट जानिए पूरी खबर

PM Kisan 14th Kist Kab Aayegi : पीएम किसान योजना लाभार्थियों की हुई बल्ले बल्ले अब मिलेगा डबल पैसा 14वीं किस्त पर बड़ा अपडेट जानिए पूरी खबर

PM Kisan 14th Kist Kab Aayegi : साथियों आपकी जानकारी के लिए बता दे की, राज्य सरकारों के अलावा, केंद्र सरकार भी कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती है हर साल इन योजनाओं पर अरबों रुपये खर्च किए जाते हैं ताकि पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके जैसे- किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं और ऐसे में किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है। ऐसे में किसानों के लिए जानना जरूरी है कि यह 14वीं किश्त कब जारी की जा सकती है तो आइए इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

पीएम किसान योजना का न्यू अपडेट देखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

पीएम किसान 14वीं किश्त कब आएगी (PM Kisan 14th Kist Kab Aayegi)

दोस्तो अगर किश्तों की बात करें तो जिस योजना के तहत किस्तें जारी की जाती हैं, उसी हिसाब से किश्तें आने का समय होता है अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में ही किसानों को पैसा किश्तों में दिया जाता है।

ऐसे में अगर 14वीं किश्त की बात करें तो इस किश्त का पैसा मई या जून में किसानों को मिल जाएगा. अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि इस मामले पर अभी तक सरकार की ओर से आधिकारिक बयान नहीं आया है।

किसानों के बैंक खाते में प्रति हेक्टेयर 13000 रुपये की सब्सिडी जमा होना शुरू हो गया है, लिस्ट देखे अपना नाम |

दूसरी ओर, यदि आप किस्त योजना प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ई-केवाईसी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी अगर ऐसा नहीं किया गया है तो आप पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर खुद या नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर कर सकते हैं साथ ही भूमि का निरीक्षण अवश्य करा लें, नहीं तो आपकी जमा राशि अटक सकती है।

अब किसानों सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये (Now farmers will get so many thousand rupees annually)

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मा निधि योजना से मिलने वाली किस्त की राशि अगर बढ़कर 4,000 रुपये हो जाती है तो फिर मौज आना तय है। इसके बाद किसानों को सालाना 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12,000 रुपये दिए जाने तय माने जा रहे हैं। सरकार का मकसद किसानों की आय बढ़ाकर आर्थिक स्थिति को दुरस्त करना है, जिससे खाद्य-बीज के लिए किसी से उधार लेना ना पड़े।

सिर्फ 20 मिनट में पाये बैंक ऑफ बड़ोदा से 50 हजार से 5 लाख रुपये का सबसे सस्ता पर्सनल लोन, यहां से करें ऑनलाईन आवेदन

जानकारी के लिए बता दें कि वैसे सरकार अब हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये खाते में ट्रांसफर करती है। प्रत्येक चार महीने बाद एक किस्त खाते में डाली जाती है, जो किसानों के लिए किसी वरदान से कम है। इससे पहले आखिरी बार फरवरी के आखिरी सप्ताह में किस्त का पैसा भेजा गया था।

इतने करोड़ लोगों को मिल रहा किस्त का फायदा (So many crore people are getting the benefit of installment)

केंद्र सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम किसान सम्मा निधि योजना का फायदा करीब 12 करोड़ लोगों को मिल रहा है। सरकार अब तक 2,000 रुपये की 13 किस्तें खाते में डाल चुकी है, जिन्हें अब अगली का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। अगली यानि 14वीं किस्त का फायदा किसानों को कभी भी मिल सकता है। सरकार इस महीने के आखिर तक पैसा भेज सकती है।

पीएम किसान 14वीं किस्त का भुगतान की स्थिति कैसे देखें (How to check PM Kisan 14th installment payment status)

  • पीएम किसान 14वीं किस्त का भुगतान का स्थिति देखने के लिए सबसे पहले अधिकारीक वेबसाइट पर विजिट करें
  • इसके बाद होम पेज पर भाई और बेनिफिसरी स्टेटस के लिंक पर क्लिक करें
  • बेनिफिसरी स्टेटस के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज खु लकर आ जाएगा
  • अब इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • जैसे ही सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने 14वीं किस्त का भुगतान की स्थिति खोलकर आ जाएगा
  • इस प्रकार से आप अपनी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का पैसा आसानी से अपने मोबाइल फोन से देख सकते हैं

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!