pm Kisan Yojana 14th installment beneficiary statusशेती योजना

पीएम किसान 14वीं किस्त 2000 रुपए करोड़ों किसानों के खाते में आना शुरू यहां से चेक करें मात्र 2 सेकेंड में

Pm Kisan Yojana 14th installment beneficiary status :पीएम किसान 14वीं किस्त 2000 रुपए करोड़ों किसानों के खाते में आना शुरू यहां से चेक करें मात्र 2 सेकेंड में

pm Kisan Yojana 14th installment beneficiary status: प्रिय पाठकों अगर आप किसान परिवार से आते हैं अथवा किसान हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को ₹6000 वार्षिक आर्थिक मदद दी जाती है। यह राशि 2000-2000 रुपए की तीन किस्तों में दी जाती है। नई खबर के अनुसार किसानों के खाते में सरकार द्वारा 14 वीं किस्त देने का ऐलान कर दिया गया है। किसान 14 वीं किस्त को लेकर काफी परेशान थे, उन्हें यह जानकर खुशी होगी कि उनके खाते में ₹2000 की किस्त इस तारीख से आनी शुरू हो गई है।

अपना पीएम किसान का स्टेटस चेक करने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

पीएम किसान 14 वीं किस्त के ₹2000 किसानों के खाते में ही भेजे जाएंगे। आप नीचे बताए गए तरीके से मात्र 2 सेकंड में यह पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे अभी तक आए हैं या नहीं। सभी किसान भाइयों को बताते चलें कि यह योजना प्रधानमंत्री जी द्वारा 2019 को प्रारंभ की गई थी। तब से लेकर आज तक किसानों को ₹6000 की किसान सम्मान निधि प्रदान की जाती है।

पीएम किसान 14 वीं किस्त का हुआ ऐलान इस तारीख से पैसा आना शुरू

pm Kisan Yojana 14th installment beneficiary status: पीएम किसान सम्मान निधि की 14 वीं किस्त का पैसा आना शुरू हो गया है। सरकार द्वारा देश के किसानों को खरीफ फसल की बुवाई से पहले सभी किसानों खाते में रुपए भेजने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। अब सभी किसान मोबाइल के माध्यम से मात्र 2 सेकंड में अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं जिसका तरीका नीचे बताया गया है। सूत्रों से पता चला है कि पीएम किसान की 14 वीं किस्त के ₹2000 15 जून के आसपास सभी किसानों के खाते में आना प्रारंभ हो जाएंगे।

अब आधार कार्ड से सिर्फ पाच मिनिट में आपको 2 लाख रुपए का लोन, यहां से करें ऑनलाईन आवेदन

सरकार के नए नियम के अनुसार ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ

pm Kisan Yojana 14th installment beneficiary status: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी ग्राम पंचायतों में प्रशासन द्वारा 10 जून तक कैंप लगाए गए हैं। इन कैंप में ईकेवाईसी, आधार फीडिंग, भू आलेख, खतौनी आदि को अपलोड करने तथा अनेक जरूरी कार्य कराए गए हैं। कैंप लगाने का मकसद यह है कि कोई भी पात्र किसान योजना के लाभ से वंचित ना रहे। कैंप के भीतर किसानों की सभी समस्याओं का तुरंत निवारण किया जा रहा है ।

pm Kisan Yojana 14th installment :पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगे कैंप में ekyc कराई जा रही है। प्रशासन को जो भी अपात्र किसान अथवा बिना खेती के लाभ ले रहा किसान मिलता है उन्हें इस योजना के लाभ से अपात्र घोषित कर दिया गया है, जिन किसानों के पास जमीन नहीं है उनका फार्म निरस्त कर दिया गया है। ऐसे बिना जमीन वाले किसान e-kyc सत्यापन में अपात्र पाए गए हैं। अगर किसी भी किसान को कोई भी समस्या आए तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप अवश्य ज्वाइन करें।

किसान इस तरह से चेक करें 14 वीं किस्त का पैसा मात्र 2 सेकंड में

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा आपके अकाउंट में आया है कि नहीं यह चेक करने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके से आसानी से कर सकते हैं।

खुशखबरी…! सभी किसानो का ₹200000 तक का कर्ज हो गया माफ़, कर्ज माफी की नई लिस्ट में देखें अपना नाम

  • सर्वप्रथम लाभार्थी किसान को पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब किसान के सामने होम पेज खुलेगा वहां किसान को beneficiary status के विकल्प का चयन करना होगा।
  •  इसके बाद किसान को अगले पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर तथा कैप्चा कोड डालना पड़ेगा।
  • अब किसान को GET OTP पर क्लिक करना होगा तथा नेक्स्ट बॉक्स में ओटीपी भरें।
  • अगले पेज पर जाने के लिए किसानों को get data वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • किसान भाई के सामने उसके बैंक खाते का पूरा विवरण आ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!