PM Kisan 14th Installment New Newsशासन निर्णयशेती योजना

जानिए पीएम किसान की 14 वीं किस्त का नया अपडेट

PM Kisan 14th Installment New News : जानिए पीएम किसान की 14 वीं किस्त का नया अपडेट

PM Kisan 14th Installment New News : देश के करोड़ों किसान ( Farmer ) कब से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि भारत सरकार कुछ ही दिनों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 14वीं किस्त जारी करने वाली है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक पीएम किसान योजना की बची हुई किस्त आने वाले हफ्ते में जारी कर दी जाएगी. हालांकि इस बार इस योजना का पैसा सभी को नहीं मिलेगा।

पीएम किसान की 14 वीं किस्त का नया अपडेट देखने केलिए

👇🏻👇🏻👇🏻

याह क्लिक करें

किसानों ( Farmer ) को खेती में आर्थिक परेशानी न हो, इसके लिए केंद्र सरकार एक महत्वाकांक्षी योजना चला रही है। जिसका नाम पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana ) है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में 13 किश्तों का पैसा भेजा जा चुका है, जिसके बाद से किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है.

पीएम किसान की 14वीं किस्त कब आएगी

केंद्र सरकार द्वारा योजना की 14वीं किस्त कब जारी की जाएगी, इसकी आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों ( Farmer ) के खाते में जून के आखिरी हफ्ते या जुलाई के पहले हफ्ते में किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. किसानों के खाते में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana ) के 6 हजार रुपये तीन किश्तों में आते हैं. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी की जाती है। दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक दी जाती है।

अब यह बँक देगा सिर्फ 5 मिनिट मे 10 लाख रुपये का इन्स्टंट पर्सनल लोन बिना किसी झंझट के, यहां से करें आवेदन|

किस्त का पैसा चाहिए तो तुरंत करवा लें ये काम

पात्र लोगों को ही पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana ) का लाभ मिले और धोखाधड़ी रोकने के लिए सरकार ने पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापन का काम अनिवार्य कर दिया है. किसान ( Farmer ) ताकि पात्र लोगों को ही योजना का लाभ मिल सके। आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन या बायोमेट्रिक के जरिए ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसे ऑनलाइन करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे दी गई है।

पैसा किसके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 14वीं किस्त एक परिवार के किसी एक व्यक्ति को ही मिलेगी। यानी आपके परिवार के मुखिया को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त दी जाएगी। मान लीजिए एक परिवार में चार लोग हैं। दो बेटे और माता-पिता। भले ही ये चारों लोग खेती करते हैं, लेकिन पीएम किसान योजना का पैसा परिवार के मुखिया यानी सिर्फ पिता के आधिकारिक बैंक खाते में ही आएगा. इसलिए यदि किसान ( Farmer ) परिवार के मुखिया के बैंक खाते में कोई तकनीकी समस्या है तो उसे समय रहते ठीक कर लें।

सिर्फ 20 मिनट में पाये बैंक ऑफ बड़ोदा से 50 हजार से 5 लाख रुपये का सबसे सस्ता पर्सनल लोन, यहां से करें ऑनलाईन आवेदन

ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

1: सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2: इसके बाद होमपेज पर दाईं ओर ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
3: अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें।
4: इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर डालें।
5: ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में ओटीपी दर्ज करें।

 लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें (PM Kisan 14th Installment New News)

आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यहां आप पूर्व कोने में लाभार्थी सूची में जा सकते हैं। यहां आपको कुछ निजी जानकारी देनी होगी। पूरी जानकारी भरने के बाद आपके गांव या क्षेत्र की लिस्ट खुल जाएगी। यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत किसानों को आर्थिक मदद के लिए साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह किसान ( Farmer ) राशि तीन किश्तों में दी जाती है। चार माह के अंतराल पर एक किस्त जारी की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!