Kisan Credit Card Yojana 2023शासन निर्णयशेती योजना

किसानों को 5 लाख से अधिक का मिलेगा लोन, जानिए किन लोगों को मिलेगा फयदा

Kisan Credit Card Yojana 2023 : किसानों को 5 लाख से अधिक का मिलेगा लोन, जानिए किन लोगों को मिलेगा फयदा

Kisan Credit Card Yojana 2023 : केंद्र सरकार ने देश के किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) शुरू की है ! यह किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना किसानों को उनकी जरूरतों के अनुसार बैंकों से ऋण लेने की अनुमति देती है ! केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया है ताकि किसानों ( Farmer ) को ऋण प्राप्त करना आसान हो सके जब उन्हें उनकी सबसे अधिक आवश्यकता हो !

किसान क्रेडिट कार्ड लोन लेने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह करें क्लिक

देश के किसानों को उनकी कृषि संबंधी जरूरतों के लिए पूंजी उपलब्ध हो, इसके लिए सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) चलाती है ! इस योजना के तहत किसानों को अल्पकालिक ऋण दिया जाता है ताकि वे खेती के लिए आवश्यक उपकरण खरीद सकें और अन्य खर्च वहन कर सकें ! इसका एक फायदा यह भी है कि इस योजना के तहत किसानों ( Farmer ) को मिलने वाले कर्ज पर ज्यादा ब्याज नहीं देना पड़ता है, उन्हें काफी कम ब्याज दर पर कर्ज मिल जाता है ! हम आपको बताते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) क्या है, इसके क्या फायदे हैं और इसके लिए कैसे अप्लाई करना है !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana 2023)

केंद्र सरकार ने किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए योजना शुरू की है, जो छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को बैंकों से ऋण प्रदान करती है ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) में पशुपालन और मछुआरे भी शामिल हैं, यानी वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ! योजना के तहत किसानों को अधिकतम 5 लाख रुपये का ऋण मिल सकता है ! 9% की ब्याज दर के साथ 5 लाख, लेकिन सरकार 2% सब्सिडी प्रदान करती है, ब्याज दर को घटाकर 7% कर देती है ! समय सीमा से पहले अपना ऋण चुकाने वाले किसानों ( Farmer ) को अतिरिक्त 3% की छूट मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप केवल 4% की ब्याज दर मिलती है ! इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना का उद्देश्य किसानों को समय पर वित्तीय सहायता प्रदान करना और उनकी आजीविका में सुधार करना है !

पीएम किसान योजना पर बड़ा अपडेट,जून में आएगी 14 वीं किस्त, इस दिन PM मोदी करेंगे जारी, कैसे पता करें आपको मिलेगी या नहीं.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के फायदे और खासियत

भारत सरकार ने कम ब्याज ऋण प्राप्त करने में किसानों! विशेषकर कमजोर वर्गों के किसानों ( Farmer Loan ) की सहायता के लिए एक योजना शुरू की है ! किसान इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं! और उन्हें एक किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) प्राप्त होगा! जिसका उपयोग तुरंत ऋण प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना के हितग्राहियों को 7 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा ! इसके अतिरिक्त, यह योजना 70 वर्ष की आयु तक केसीसी धारकों को बीमा कवरेज प्रदान करती है! और मृत्यु के मामले में, परिवार को 50,000 रुपये तक का बीमा कवर प्राप्त होगा !

Kisan Credit Card अंतर्गत आने वाले बैंक

  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • ऑफ इंडिया
  • ऐक्सिस बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • भारतीय स्टेट बैंक

सरकार ने किया किसानो का 2 लाख तक का कर्ज किया माफ़,किसानो की हुई बल्ले बल्ले, यहा देखे लिस्ट

किसान क्रेडिट कार्ड योजना पात्रता (Kisan Credit Card Scheme Eligibility)

  • योग्य आवेदकों में किरायेदार किसान, मौखिक पट्टेदार, बटाईदार, पशुपालन किसान और मछुआरे शामिल हैं !
  • यदि आवेदक की आयु 60 वर्ष है, तो एक सह-आवेदक की आवश्यकता है !
  • आवेदक की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
  • अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के जरिए 1 लाख से ज्यादा का कर्ज लेते हैं! तो आपको अपनी जमीन या फसल बैंक में गिरवी रखनी होगी !
  • जिन किसानों के पास खुद की जमीन नहीं है! लेकिन वे किसी और की जमीन पर खेती कर रहे हैं! वे भी इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं !Farmer Loan

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का करे आवेदन (Kisan Credit Card Yojana 2023)

आवेदन करने के लिए किसान अपने क्षेत्र के नजदीकी बैंक में जाकर! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना में आवेदन कर इस योजना ( KCC )! से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! इसके अलावा आप इस योजना के आवेदन के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी योजना के! आवेदन पत्र से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते है ! इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) में आवेदन करने के! बाद किसान आसानी से पात्र बन सकते हैं! और अपने कृषि कार्य के लिए ऋण ले सकते हैं !

krushikranti.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!