PM Kisan July Update 2023शासन निर्णयशेती योजना

सभी किसानो की बल्ले-बल्ले, इस दिन खाते में आएगा 14वी क़िस्त का पैसा |

14th Installment Release Date :सभी किसानो की बल्ले-बल्ले, इस दिन खाते में आएगा 14वी क़िस्त का पैसा |

14th Installment Release Date : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके तहत पात्र किसानों ( Farmer ) को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और पात्र किसानों को यह पैसा साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्तों में दिया जाता है। इसी कड़ी में इस बार किसानों को 14वीं किस्त मिलनी है, जिसका वे बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ऐसे में किसान जानना चाहते हैं कि 14वीं किस्त कब जारी होगी, क्या जुलाई के पहले हफ्ते में आएगी.

इन किसानों के खाते में आयेंगे 14वीं किस्त के ₹2000 रूपये

👇🏻👇🏻👇🏻

लिस्ट में अपना नाम चेक करें

लंबे समय से देशभर के कई किसान ( Farmer ) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में सरकार जल्द ही देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में 14वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) भारत सरकार द्वारा संचालित एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दे रही है. 6 हजार रुपये की यह आर्थिक सहायता हर साल तीन किस्तों के माध्यम से दी जा रही है.

जिनके खाते में पैसा नहीं आएगा

कई लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana )की 14वीं किस्त नहीं मिलेगी. दरअसल, ये वो लोग हैं जिनकी 13वीं किस्त अभी तक नहीं आई है या फिर जिनका ई-केवाईसी अभी तक नहीं हुआ है. अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है तो भी आपकी 14वीं किस्त रुक सकती है। वहीं अगर आपका ई-केवाईसी नहीं हुआ है तो करा लें. इसके साथ ही अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। वहीं कई ऐसे किसान ( Farmer ) भी हैं जिनके बैंक खाते में कुछ दिक्कत के कारण पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा समय पर नहीं आ रहा है, ऐसे लोगों को भी अपने बैंक खाते में हुई तकनीकी गलतियों को जल्द से जल्द सुधार लेना चाहिए।

बंधन बैंक ने गरीबों के लिए खोले दरबाजे दे रहा 50 हजार का लोन 5 मिनट में,जल्दी करें अपना आवेदन

क्या पति-पत्नी दोनों के खाते में आएंगे पैसे

कई लोगों का सवाल रहता है कि अगर पति-पत्नी दोनों खेती करते हैं तो क्या उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 14वीं किस्त आएगी. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो रुकिए. क्योंकि इस योजना का लाभ एक परिवार में केवल एक ही व्यक्ति को मिलता है। वहीं अगर आपने धोखाधड़ी करके किसान सम्मान निधि का पैसा खाने की गलती की है तो आप पर पुलिस केस भी हो सकता है.

लाभार्थियों की सूची कैसे जांचें

  • सबसे पहले पीएम किसान के पोर्टल पर जाएं.
  • यहां ‘फॉर्मर कॉर्नर’ के अंतर्गत ‘लाभार्थी सूची’ पर क्लिक करें।
  • अब राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव का चयन करें।
  • रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए टैब पर क्लिक करें।

आधार नंबर से चेक करें कि आप का किसान कर्ज माफी के तहत कर्ज माफ कब होगा

PM Kisan July Update ईकेवाईसी को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

  • पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां दाईं ओर दिए गए EKYC विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें, अब सर्च पर क्लिक करें।
  • अब आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • ओटीपी के लिए क्लिक करें और दिए गए स्थान पर ओटीपी दर्ज करें

पीएम किसान की 14वीं किस्त 2023 कब आएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की अगली किस्त के संबंध में कृषि विभाग की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है। अखबारों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त जून के आखिरी हफ्ते में आने की संभावना है. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें और जब भी पैसा पाने की आखिरी तारीख आएगी तो सबसे पहले किसानों ( Farmer ) अपडेट किया जाएगा।

krushikranti.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!