PM Kisan 14th Installment 2023PM Kisan 14th Kist 2023PM Kisan New Verification Updateशासन निर्णयशेती योजना

पीएम मोदी ने किसानो को दी बढ़ी सौगात,14 वी किस्त से पहले किए बड़े बदलाव,जल्द देखिए डिटेल याह

PM Kisan Yojana: पीएम मोदी ने किसानो को दी बढ़ी सौगात,14 वी किस्त से पहले किए बड़े बदलाव,जल्द देखिए डिटेल याह

PM Kisan Yojana 2023: पीएम मोदी ने किसानो को दी बढ़ी सौगात, 14 वी किस्त से पहले किए बड़े बदलाव , जल्द देखिए डिटेल देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए सरकार ने पीएम किसान स्कीम को शुरु किया है। इस स्कीम के तहत सरकार देश के पात्र किसानों को उनके फसल के नुकसान या फिर किसानीं में लग रही लागत को पूरा करने के लिए पैसे ट्रांसफर कर रही है।

इसमें सरकार साल में 6000 रुपये किसानों को प्रदान करती है। बहराल अभी तक सरकार ने 13 बार किसानों की झोली भरी है। अब किसान 14 किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस दौरान सरकार ने स्कीम को लेकर काफी जरुरी बदलाव किए हैं। जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरुरी हो जाता है।

पीएम किसान बडा बदलाव देखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

जानाकरी के लिए बता दें 13वीं किस्त के जारी होने के बाद किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे। अचानक से सरकार ने इस बदलाव कर दिया है। अगर आप इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो इन बदलावों को जानें इसके बाद आने वाली किस्त का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा कहीं आपका पैसा अटक जाता है तो इसका स्टेट्स भी जांच सकते हैं।

बेनिफिशियरी स्टेटस को लेकर हुआ बदलाव (Change in beneficiary status)

पीएम किसान पोर्टल पर पहला बदलाव बेनिफिशियरी स्टेटस के रूप में किया गया है। अब बेनिफिशियरी स्टेट्स देखने का तरीका भी बदल गया है। इसके लिए अब रजिस्ट्रेशन नंबर भी जरुरी है। अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मालूम हैं तो नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर पर लिंक क्लिक करें।

अब हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये 1 से 6 वर्ष के बच्चों को, ऐसे करें अप्लाई |

आपके सामने एक पेजन ओपन होगा। इस पर आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा कोड़ डाल सकते हैं। इसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। अब आपको गेट डेटा पर क्लिक करना है आपका स्टेटस दिख जाएगा।

गलत नाम में कर सकते हैं सुधार

कभी-कभी फॉर्म को भरते समय नाम में कुछ गड़बड़ी हो जाती है जिससे पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलता है। किश्त अटक जाती है ऐसे में अब किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर पोर्टल में जाकर किसान ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप आधार के अनुसार, नाम लिख सकते हैं।

इस गलती को ठीक करने के लिए नेम करेक्शन पर क्लिक करना होगा। यहां एक नया पेज ओपन होगा नाम करेक्शन करने के लिए आप रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड़ डालें और अगले पेज पर दी गई जगह में आधार कार्ड पर जैसा नाम लिखा है उसी तरह भरें।

अब आधार कार्ड से सिर्फ पाच मिनिट में आपको 2 लाख रुपए का लोन, यहां से करें ऑनलाईन आवेदन

PM Kisan Mobile App

अब नई सुविधा शुरू की गई है। दरअसल अब मोबाइल ऐप के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए किसान मोबाइल पर पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको PM Kisan Mobile App का लिंक दिया गया होगा। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आधार के साथ में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

किसानों के लिए है फॉर्मर कॉर्नर (Farmer’s corner is for farmers)

पीएम किसान स्कीम के पोर्टल पर किसानों के लिए एक फॉर्मर दिया गया है। यहां पर एक नया फीचर मिलता है जिसमें यदि आप स्कीम से नाम कटवाना चाहते हैं या स्वेच्छा से बेनिफिट सरेंडर करना चाहते हैं तो PM Kisan Benefits पर क्लिक करें। यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। इसके बाद सरेंडर कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!