PM Kisan StatusPM Kisan Status 2023PM-Kisan Yojana 14th Installment Statusशेती योजना

पीएम किसान की 14किस्त 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानों के खातों में आए किश्त के 2 हजार रु, याह देखें लिस्ट

PM Kisan Status : पीएम किसान की 14किस्त 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानों के खातों में आए किश्त के 2 हजार रु, याह देखें लिस्ट

PM Kisan Status : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Niddhi Yojana ) की ! शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी ! इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानों ( Farmer ) के खाते में ! प्रति वर्ष ₹6000 की राशि तीन समान किश्तों में हस्तांतरित की जाती है ! किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत की गई है !

पीएम किसान 14किस्त मलने वाले किसानों लिस्ट देखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

पीएम किसान योजना का लाभ उन सभी किसानों को दिया जाता है ! जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि है ! आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी ! इस लेख को पढ़कर आप इस योजना के तहत पात्रता से लेकर आवेदन तक की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे !

इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Niddhi Yojana ) के ! तहत केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल राशि 6000 रुपये सीधे बैंक हस्तांतरण मोड के ! माध्यम से 2000 रुपये की तीन किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जा रही है !

आंगनबाड़ी में 52 हजार महिलाओं को मिलेगी नौकरी, याह से करें ऑनलाइन आवेदन |

किसान ( Farmer ) योजना 2023 के तहत 12 करोड़ लघु और सीमांत किसान शामिल होंगे ! इस योजना के तहत होने वाली कुल लागत 75,000 करोड़ रुपये है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के ! माध्यम से, 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानों को 31 मार्च 2019 को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पहली किस्त मिल चुकी है !

Pradhan Mantri Kisan Samman Niddhi Yojana में किए गए बदलाव

  • आधार कार्ड अनिवार्य:- दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आधार कार्ड होना अनिवार्य है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है ! तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं !
  • जोत सीमा अधिक :- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Niddhi Yojana ) की शुरुआत की गई थी ! तो इस योजना में केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया गया था ! जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ कृषि योग्य भूमि है ! अब इस सीमा को केंद्र सरकार ने खत्म कर दिया है !
  • स्थिति जानने की सुविधा:- अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ! तहत अपने आवेदन की स्थिति स्वयं जान सकते हैं ! इसके लिए आपके पास सिर्फ आधार नंबर या मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर होना चाहिए ! जिसकी मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं !
  • स्व-पंजीकरण की सुविधा :- पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत हुई ! तो इस योजना में पंजीयन कराने के लिए लेखपालों, विधि अधिकारियों एवं कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे ! लेकिन अब सरकार ने इस बाध्यता को हटा दिया है ! अब कोई भी किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद घर बैठे करा सकता है !
  • किसान क्रेडिट कार्ड :- वे सभी किसान जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण कराया है ! उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ! कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है ! जिससे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में आसानी होगी ! किसान ( Farmer ) क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा !

गैस सिलेंडर धारकों के लिए बड़ी खबर, अब इन राज्यों 521 रुपए में मिल रहा है गैस सिलेंडर, याह देखिए राज्यों की नई लिस्ट |

Farmer योजना के दस्तावेज

  • आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक की कोई भी भूमि होनी चाहिए।
  • कृषि भूमि के कागजात होने चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आईडी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फार्म की जानकारी (खेत का आकार, कितनी जमीन है)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Kisan Yojana आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ देश के सभी पात्र किसानों को प्रदान किया जाता है ! जिसके लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता शर्तें निर्धारित की गई हैं ! अगर आप इन पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो आप भी किसान ( Farmer ) का लाभ उठा सकते हैं ! इस योजना का लाभ लेने के लिए !

आपको किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा ! इसके बाद आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल हो जाएगा। जिसके बाद आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा ! सरकार द्वारा अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Niddhi Yojana ) की 7 किस्तों की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। आठवीं राशि देने की तैयारी की जा रही है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!