PM Awas Yojana June New List 2023शासन निर्णय

आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, यहां चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana June New List : आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, यहां चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana June New List : मई में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) 2023-24 की लिस्ट जारी की गई है ! अगर आपके पास पक्का मकान नहीं है, और आपको अभी तक पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, तो आप अपना नामपीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) सूची में देख सकते हैं, इसके अलावा अगर आपने आवेदन किया है !

पीएम आवास योजना कि नई लिस्ट देखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

आवास योजना, तो आप अपना नाम भी चेक कर सकते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का फॉर्म भरना भी शुरू कर दिया है, अब आवेदन पत्र भरने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें ! प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई, इस पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) का उद्देश्य वंचित नागरिकों को मैदानी क्षेत्रों में 1.2 लाख रुपये और पहाड़ी क्षेत्रों में 1.3 लाख रुपये की राशि देकर किफायती आवास प्रदान करना है ! कुछ राज्य इस योजना में अतिरिक्त धनराशि का योगदान भी करते हैं !

किसे मिलेगी PM Awas Yojana की क़िस्त

यह प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) घर बनाने के लिए चार किश्तों में कुल 1.2 लाख रुपये प्रदान करती है ! नींव के लिए 15,000 रुपये की पहली किस्त प्रदान की जाती है, इसके बाद दीवारों के लिए 40,000 रुपये की दूसरी किस्त दी जाती है ! शेष 40,000 रुपये की 3 किस्तें छत के लिए दी जाती हैं, और 15,000 रुपये की अंतिम किस्त घर के प्लास्टर के लिए दी जाती है ! साथ ही शौचालय निर्माण के लिए अलग से 15 हजार रुपये दिए जाते हैं ! इस पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के साथ, सरकार का लक्ष्य नागरिकों के लिए किफायती आवास के निर्माण को प्रोत्साहित करना और समर्थन देना है !

ई श्रम कार्ड का ₹1000 खाते में आना हुआ शुरू,यहाँ से अभी चेक करें

कैसे देखे आवास योजना में अपना नाम (PM Awas Yojana June New List)

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट (pmayg.nic.in) पर जाएं !
पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) ग्रामीण वेबसाइट पर जाएं !

  • आवाससॉफ्ट के विकल्प पर क्लिक करें !
  • अब नीचे दिए गए रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें !
  • सत्यापन के लिए लाभार्थी विवरण पर क्लिक करें !
  • अपने राज्य और वर्ष जैसी महत्वपूर्ण जानकारी भरें !
  • उसके बाद आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं !

PM Housing Scheme लिस्ट 2023

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2023 तक गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले प्रत्येक पात्र परिवार को अपना घर उपलब्ध कराना है ! यह योजना उन लोगों के लिए मददगार साबित होगी जो झुग्गी, कच्चे घर में रहते हैं ! इस लेख के माध्यम से हमने पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) 2023 के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवेदन कैसे करें आदि के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे प्रदान की है !

इस दिन महिलाओं के खातें में आएँगे 1-1 हज़ार रुपए, ऐसे चेक करें अपना नाम लिस्ट में

पीएम आवास योजना 2023 नया अपडेट (PM Awas Yojana June New List)

यह प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2023 तक आवास सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया है ! जिसके तहत 2023 तक लगभग 1.12 करोड़ आवास बनाने का लक्ष्य रखा गया है ! इस पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) में, शहरी क्षेत्रों में और मकान बनाने की स्वीकृति दी गई है ! अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल एक करोड़ एक लाख आवासों का निर्माण किया जा चुका है ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि भारत के हर नागरिक के पास अपना पक्का घर हो ! इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई !

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 पात्रता शर्तों की जानकारी

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में! आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है !
आवेदक की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए !

  • पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के अंतर्गत आवेदक के पास अपना कोई पक्का मकान/मकान नहीं होना चाहिए !
  • आवेदक के परिवार के किसी भी सदस्य के पास अपनी संपत्ति भी नहीं होनी चाहिए !
  • आवेदक किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रहा हो !
  • आय का पैमाना: आवेदक की वार्षिक आय 03 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए !
  • आवास योजना के तहत इन राज्यों को सबसे ज्यादा फायदा मिला
  • ये वो राज्य हैं जिन्होंने आवास योजना का सबसे अधिक लाभ उठाया है! जिन्होंने पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme )
  • का लाभ उठाया और जल्द ही अपने घरों का निर्माण किया ! छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर
  • प्रदेश और पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) ग्रामीण के लाभार्थियों की संख्या सबसे अधिक है !

krushikranti.in/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!