PM Kisan Yojana Big Newsशासन निर्णयशेती योजना

सरकार का आया बड़ा अपडेट,14 किस्त 22 जून को होगी जारी, याह देखें लाभार्थी सूची अपना नाम

PM Kisan Yojana Big News : सरकार का आया बड़ा अपडेट,14 किस्त 22 जून को होगी जारी, याह देखें लाभार्थी सूची अपना नाम

PM Kisan Yojana Big News : देश में किसानों ( Farmer ) के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए भारत सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं ! इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है ताकि वे अपनी जिम्मेदारियों को आसानी से पूरा कर सकें ! भारत सरकार ने इसी कड़ी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत की है !

पीएम किसान 14 किस्त लाभार्थी सूची देखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लिक करें

इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है ! यह सहायता किसानों के खाते में प्रतिवर्ष तीन किश्तों के माध्यम से जारी की जाती है ! हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में 13वीं किस्त का पैसा जारी किया था. किश्त का पैसा जारी होने के बाद से कई किसान अब 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं !

गौरतलब है कि भारत सरकार ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 14वीं किस्त के हस्तांतरण को लेकर कोई बड़ी घोषणा नहीं की है ! हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार किस्त का पैसा जून से जुलाई के बीच ट्रांसफर कर सकती है ! अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में 14वीं किस्त का पैसा आएगा या नहीं ! इसके बारे में जानने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा !

Land transfer record अब सिर्फ 100 रुपए में कराएं जमीन की रजिस्ट्री।

पीएम किसान योजना की किस्त (PM Kisan Yojana Big News)

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) भारत के किसानों के लिए शुरू की गई एक सरकारी योजना है !
  • इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 3 किश्तों में ₹6,000 की सहायता प्रदान करती है !
  • अभी तक सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 14वीं किस्त जारी करने के संबंध में कोई आधिकारिक
  • घोषणा नहीं की है ! लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह किस्त अप्रैल से जून के बीच जारी की जा सकती है !
  • यह सहायता राशि भारत के किसानों ( Farmer ) के बैंक खाते में सीधे जमा की जाती है, जिससे उन्हें अपनी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है !

यह काम अन्यथा अवश्य करें

  • अगर आप एक किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत लाभ प्राप्त
  • करना चाहते हैं तो आपको अपनी जमीन की जानकारी ई-केवाईसी के जरिए सत्यापित करनी होगी ! साथ ही, आपको योजना के लिए पंजीकरण करते समय सही जानकारी दर्ज करनी होगी !
  • आपको यह भी ध्यान रखना है कि अगर आपने योजना में गलत जानकारी दर्ज की है तो आपको इसे जल्द से जल्द अपडेट करना होगा ! इससे आप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं !
  • इसलिए, यदि आप प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 14वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापित करवाना होगा और सही जानकारी दर्ज करनी होगी !

अब ये बैंक दे रहा है सिर्फ 10 मिनट में 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन, बस करे यह काम और तुरंत खाते में आ जाएगा पैसा |5

ऐसे कर सकते हैं योजना के लिए आवेदन (PM Kisan Yojana Big News )

  • आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं !
  • फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें !
  • नया किसान पंजीकरण” चुनें और अपना आधार नंबर दर्ज करें !
  • आवश्यक विवरण भरें और सबमिट करें !

इन Farmer को नहीं मिलेगा फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का पैसा उन्हीं लोगों को मिलेगा ! जिन्होंने अपना ई-केवाईसी करवाया है ! अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आपकी किस्त फंस सकती है ! इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं ! वहीं, अगर कोई सरकारी नौकरी करता है या इनकम टैक्स देता है! तो उसकी अगली किस्त से पैसा काटा जा सकता है. वहीं अगर कोई किसान दूसरे किसान ( Farmer ) से जमीन लेकर! किराये पर खेती करता है! तो उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. पीएम किसान में जमीन का मालिकाना हक जरूरी है

PM Kisan Yojana में किस्त चाहिए तो जरूर करें ये काम

पीएम किसान योजना के! तहत, सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) पंजीकृत किसानों को! 13वीं किस्त की राशि प्राप्त करने के! लिए ईकेवाईसी पूरा करना अनिवार्य है ! यह ओटीपी आधारित पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल के जरिए किया जा सकता है ! किसान बायोमेट्रिक आधारित किसान ( Farmer ) ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्र पर जा सकते हैं !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!