Ration Card 2023 New Ruleशासन निर्णय

Ration Card 2023 New Rule सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, नई लिस्ट में नाम देखें

Ration Card 2023 New Rule : सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, नई लिस्ट में नाम देखें

Ration Card 2023 New Rule : भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा समस्त आर्थिक रूप से कमजोर एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड ( Ration Card ) का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत सभी परिवारों को एपीएल बीपीएल एवं एएवाई श्रेणी के आधार पर राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) प्रदान किया गया जिसके माध्यम से एक रुपये किलो गेहूं और दो रुपये किलो चावल और अन्य दालें उपलब्ध कराई जाती हैं।

सिर्फ इन किसानों मिलेगा फ्री राशन
👇🏻👇🏻👇🏻
यहां देखें सूची

राशन कार्ड ( Ration Card ) केंद्र सरकार की सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है, अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है तो फिलहाल पात्रता सूची सिंगर वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दी गई है, जिसे आप चेक कर सकते हैं, चेक करने की पूरी प्रक्रिया और चेक करना यदि राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) आप इस लेख के माध्यम से निर्धारित आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी प्रस्तुत करने जा रहे हैं तो लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

राशन कार्ड 2023 नया नियम (Ration Card 2023 New Rule)

केंद्र सरकार के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र के आधार पर राशन कार्ड ( Ration Card ) के तहत राशन कार्ड प्रदान किया जाता है जिसे 3 श्रेणियों एपीएल बीपीएल और एएवाई में विभाजित किया गया है (एपीएल) मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए राशन कार्ड का आयोजन किया गया है राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) इसके बाद (बीपीएल) राशन का संचालन किया गया है गरीबी रेखा में आने वाले परिवारों के बाद बी श्रेणी में आने वाले परिवारों के लिए यह (एएवाई) राशन कार्ड अधिकारी संचालित किया गया है।

किसानों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज, 14वीं किस्त की डेट पर ताजा अपेडट, जानें कब खाते में आएंगे 2000

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के माध्यम से प्रदान किया जाने वाला राशन कार्ड ( Ration Card ) सभी श्रेणी के परिवारों को अस्पतालों, स्कूलों और सभी सरकारी नौकरियों में व्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्तमान समय में पूरे भारत में 12 करोड़ से अधिक परिवार इस राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) का लाभ उठा रहे हैं। अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया था तो फिलहाल राशन कार्ड सूची तय हो गई है, जिसे आप चेक कर सकते हैं।

राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

हमारे प्रधान मंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में रहने वाले मजदूरों, विकलांगों और अन्य लोगों को लाभ पहुंचाना था जिनके पास भोजन की अच्छी व्यवस्था नहीं है। राशन कार्ड ( Ration Card ) इसके जरिए एक रुपये किलो गेहूं और दो रुपये किलो चावल और दालें और नमक आदि सामग्री बेहद कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाती है.

राशन कार्ड सूची 2023 कैसे जांचें (how to check ration list card 2023)

  • चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद राशन कार्ड सूची 2023 के विकल्प पर क्लिक करें।
  • बाद आगे बढ़कर लॉगइन से जुड़ी कुछ जानकारी दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद अपने जिले के ब्लॉक, ग्राम पंचायत और गांव का चयन करें।
  • इसके बाद आगे बढ़ते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही राशन कार्ड सूची 2023 आपकी होम स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

हो गया कंफर्म, इस दिन किसानों को मिलेंगे किस्त के 2,000 रुपये, जानें ताजा नया अपडेट

2023 में भी मुफ्त राशन मिलेगा

बता दें कि कोरोना काल में सरकार ने देश के लोगों के लिए मुफ्त राशन की सुविधा शुरू की थी, जिसके बाद अब भी देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन कार्ड ( Ration Card ) का फायदा मिल रहा है. सरकार ने ऐलान किया है कि इस पूरे साल यानी 2023 तक आपको मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ मिलता रहेगा.

बेईमान लोग फायदा उठा रहे हैं

आपको बता दें कि इस समय सरकार के संज्ञान में आया है कि कई राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक पात्र नहीं हैं और वे मुफ्त राशन का लाभ ले रहे हैं. वहीं राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) के कई पात्र कार्डधारकों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Ration Card 2023 New Rule क्या है नया नियम

यदि किसी के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, फ्लैट या मकान, चार पहिया वाहन या ट्रैक्टर, परिवार की आय गांव में दो लाख और शहर में सालाना तीन लाख से अधिक है, तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड ( Ration Card ) तहसील में जमा करना होगा और डीएसओ कार्यालय. सरेंडर करना होगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!