E Shram Card Payment Chack 2023शासन निर्णयशेती योजना

मजदूरों के खाते में आए 1000 रुपये जानें लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम

E Shram Card Payment Chack : मजदूरों के खाते में आए 1000 रुपये जानें लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम

E Shram Card Payment Chack : सरकार द्वारा श्रमिकों ( Labour ) के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं चलायी जा रही हैं। इसी क्रम में सरकार ने श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड जारी किया है. अब सरकार की ओर से लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारकों को बड़ा तोहफा दिया गया है. सरकार की ओर से ई-श्रमिक कार्ड ( E Shram Card ) धारकों के लिए नई सूची जारी की गई है.

ई श्रम कार्ड का स्टेटस चेक करने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
यहां क्लिक करें

देश के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों ( Labour ) के उत्थान के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं। पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा से लेकर बेटियों की शादी से लेकर इलाज तक की योजनाएं हैं। असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के लिए सरकार द्वारा पंजीकरण के बाद लेबर कार्ड ( Labour Card ) जारी किया जाता है। इस योजना के तहत जो मजदूर अपना ई-श्रमिक कार्ड ( E Shram Card ) करवाते हैं उन्हें सरकार द्वारा कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला 16 से 59 साल का कोई भी मजदूर ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है

सरकार ने मजदूरों को 1000 रुपये दिये

सरकार की ओर से ई-श्रमिक कार्ड ( E Shram Card ) धारकों को 1000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई है. आप भी इस नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. बता दें कि सरकार की ओर से आधार लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारकों को हर महीने 500 रुपये दिए जाते हैं. इसे सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों ( Labour ) को लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया था।

मोबाइल नंबर डालकर चेक करें पीएम किसान योजना की सभी ₹2000 के किस्तों की जानकारी यहां है पूरी प्रक्रिया

जहां मजदूरों को लाभ मिल रहा है

सरकार की ओर से 1000 रुपये का यह लाभ उत्तर प्रदेश के श्रमिकों ( Labour ) को दिया जा रहा है. ई-लेबर कार्ड में रेहड़ी-पटरी वाले, नाई, धोबी, रिक्शा चालक, दर्जी, मोची, फल विक्रेता और सब्जी विक्रेता सहित असंगठित क्षेत्र के कई लोग शामिल हैं। अगर आप इस ई-श्रमिक कार्ड ( E Shram Card ) लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आसानी से ऐसा कर सकते हैं।

आप ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम (E Shram Card Payment Chack )

ई-श्रमिक कार्ड ( E Shram Card ) लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://upssb.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको लेबर कार्ड ( Labour Card ) के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. वहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद आपके नंबर पर आए ओटीपी को सबमिट करना होगा, जिसके बाद आपका नाम स्क्रीन पर आ जाएगा.

खुशखबरी..! 33 हजार किसानो को मिलेगा कर्ज माफ़ी का लाभ, नई लिस्ट में देखें अभी अपना नाम

इसके लिए कौन आवेदन कर सकता है

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी भारतीय कामगार जिसकी उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच है, आवेदन कर सकता है। इसके अलावा वह किसी भी सरकारी ई-श्रमिक कार्ड ( E Shram Card ) से जुड़ा नहीं होना चाहिए. साथ ही वह EPFO और NPS का सदस्य नहीं होना चाहिए. इस लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना में पंजीकरण के बाद दुर्घटना से मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा आंशिक विकलांगता पर 1 लाख रुपये दिए जाते हैं.

E Shram Card Payment Chack हर महीने पेंशन मिलेगी

ई-श्रमिक कार्ड ( E Shram Card ) के लिए पंजीकरण करने के लिए श्रमिकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे- आवेदक का आधार कार्ड, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर आदि। इन दस्तावेजों के आधार पर आप लेबर कार्ड ( Labour Card ) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आसानी से पूरी कर पाएंगे। केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और कामगारों के लाभ के लिए एक पोर्टल भी बनाया है। इस योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों ( Labour ) को 60 वर्ष पूरा होने पर पेंशन के रूप में हर महीने 3000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!