BusinessGovernment JobsLand RecordLife StyleNEETPan CardsportsTechViralWorldखेलटेकदुनियाधर्मनिकाल / Resultsन्यूजबाजारभावबिज़नसमनोरंजनराजकीयराज्यलाइफस्टाइलशासन निर्णयशिक्षाशेती योजनाहवामान

Old Pension Scheme | कर्मचारियों ने वेतन में  वृद्धि के साथ वेतन बढ़ाया! सरकार के बड़े फैसले से पुरानी पेंशन योजना फिर से!

Old Pension Scheme | कर्मचारियों ने वेतन में  वृद्धि के साथ वेतन बढ़ाया! सरकार के बड़े फैसले से पुरानी पेंशन योजना फिर से!

Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों के मामले में, उनका वेतन काफी बढ़ने वाला है, जिसमें डीए वृद्धि भी शामिल है। जनवरी 2023 से, सरकारी कर्मचारियों को 4% मुद्रास्फीति भत्ता मिलेगा। इसके अलावा, जैसे -जैसे फिटमेंट कारक काफी बढ़ता है, कर्मचारियों को बेहतर वेतन श्रेणी से लाभ होगा।

Old Pension Scheme: मुद्रास्फीति भत्ता 42% – अखिल भारतीय उपभोक्ता सूचकांक के आधार पर, केंद्र सरकार ने जनवरी 2023 से केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारियों के मुद्रास्फीति भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी दी है। हालांकि, कोई आधिकारिक निर्णय (कार्यालय ज्ञापन) जारी नहीं किया गया है। इस संबंध में। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मार्च के अंतिम सप्ताह में मुद्रास्फीति भत्ते में वृद्धि पर एक आधिकारिक निर्णय लिया जाएगा।

 

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने भी डीए विकास का प्रस्ताव दिया है; केंद्र सरकार द्वारा डीए बढ़ाने की घोषणा करने के बाद, राज्य सरकार इसका पालन करेगी। कर्मचारियों को डीए अंतर से लाभ होगा क्योंकि यह वृद्धि जनवरी 2023 में लागू होगी।

सरकारी निर्णय देखने के लिए यहां क्लिक करें

पुरानी पेंशन योजना, जिसे एक परिभाषित लाभ पेंशन योजना के रूप में भी जाना जाता है, एक सेवानिवृत्ति बचत योजना है जो रिटायर होने पर कर्मचारियों को आय की एक विशिष्ट राशि की गारंटी देती है। इस योजना के तहत, एक कर्मचारी पेंशन फंड में अपने वेतन का एक प्रतिशत योगदान देता है, और नियोक्ता कर्मचारी के वेतन के एक हिस्से को फंड में भी योगदान देता है।

पेंशन फंड को तब विभिन्न परिसंपत्तियों, जैसे स्टॉक, बॉन्ड और रियल एस्टेट में रिटर्न उत्पन्न करने के लिए निवेश किया जाता है। एक कर्मचारी को सेवानिवृत्ति पर प्राप्त होने वाली पेंशन आय की राशि एक ऐसे सूत्र पर आधारित होती है जो कंपनी के साथ उनके वेतन इतिहास और सेवा के वर्षों को ध्यान में रखता है।

 

पुरानी पेंशन योजना कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति सुरक्षा प्रदान करती है, क्योंकि सेवानिवृत्ति पर उन्हें जितनी आय प्राप्त होगी, वह गारंटी है। हालांकि, यह योजना नियोक्ता पर निवेश के जोखिम को रखती है, क्योंकि वे यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि पेंशन फंड के पास सेवानिवृत्त लोगों के लिए अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन है। यदि पेंशन फंड का निवेश अपेक्षित रूप से प्रदर्शन नहीं करता है, तो नियोक्ता को कमी को कवर करने के लिए फंड में अतिरिक्त योगदान देना पड़ सकता है।

हाल के वर्षों में, कई नियोक्ता परिभाषित योगदान योजनाओं, जैसे कि 401 (K) योजनाओं के पक्ष में पुरानी पेंशन योजना से दूर चले गए हैं, जो कर्मचारी पर निवेश जोखिम रखते हैं। एक परिभाषित योगदान योजना के तहत, कर्मचारी अपने वेतन का एक प्रतिशत एक व्यक्तिगत खाते में योगदान देता है, जिसे उनके चयन की विभिन्न परिसंपत्तियों में निवेश किया जाता है। सेवानिवृत्ति पर, कर्मचारी को उनके खाते का संतुलन प्राप्त होगा, जो उनके योगदान और उन योगदानों पर अर्जित निवेश रिटर्न पर आधारित है।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!