ration card yojana 2023शासन निर्णयशेती योजना

नए नियमों से ऐलान हुआ कि इन लोगों के राशन कार्ड बंद कर दिए जाएंगे,याह देखे सारी जानकारी 

ration card :नए नियमों से ऐलान हुआ कि इन लोगों के राशन कार्ड बंद कर दिए जाएंगे,याह देखे सारी जानकारी

ration card  :केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की जाती हैं। करोड़ों नागरिकों को मुफ्त अनाज के साथ-साथ राशन भी दिया जाता है, लेकिन देखा गया है कि अनगिनत लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। ये चर्च पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करने के बावजूद राशन कार्ड पर मुफ्त राशन दे रहे हैं। यह कई योग्य और जरूरतमंद नागरिकों को वंचित कर सकता है। इसलिए सरकार ने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है। सरकार ने इस संबंध में नियम लागू कर दिए हैं।

नया राशन कार्ड बनवाने बाबत

👇🏻👇🏻👇🏻

यहाँ क्लिक करें

क्या हैं नए मानदंड?

ration card  :अपनी आय से खरीदा हुआ 100 वर्ग मीटर का प्लाट/फ्लैट/दुकान, चौपहिया वाहन, ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, साथ ही जिनके परिवार की वार्षिक आय गांव में 2 लाख या शहर में 3 लाख वार्षिक पारिवारिक आय हो, उन्हें अपना कार्ड तहसील में जमा कराना होगा.

ई श्रम कार्ड धारकों का बल्ले बल्ले अभी करे ये काम तुरंत आएगा ₹1000,जानिए पूरी प्रक्रिया

सरकार को ही सौंपने की अपील की

नागरिकों से आग्रह किया गया है कि जो परिवार जारी मापदंड पर खरे नहीं उतरते वे अपना राशन कार्ड सरकार को स्वयं जमा करें। अगर आप खुद राशन कार्ड रद्द नहीं करते हैं तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग कार्रवाई कर इसे रद्द कर देगा. ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

अब ये बैंक दे रहा है सिर्फ 10 मिनट में 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन, बस करे यह काम और तुरंत खाते में आ जाएगा पैसा |

क्या कार्रवाई की जा सकती है?

ration card  :यदि इस नियम के अनुसार राशन कार्ड जमा नहीं किया जाता है, तो ऐसे व्यक्तियों का राशन कार्ड सत्यापन के बाद रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं, इन परिवारों द्वारा अब तक लिया गया पूरा राशन भी इनसे वसूल किया जाएगा.

यदि आप उपरोक्त नियमों को पूरा करते हैं और आपका राशन कार्ड रद्द होने वाला है, तो आप नीचे दिए गए फॉर्म को भरकर निकटतम सस्ते अनाज की दुकान या तहसील कार्यालय में ले जा सकते हैं और जमा कर सकते हैं और आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।ration card yojana

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!