PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary OTPशेती योजना

14वीं किस्त की डेट फिक्स, इस बार भी ये Beneficiary हो सकते हैं वंचित, यहां देखें लिस्ट

PM Kisan Samman Nidhi : 14वीं किस्त की डेट फिक्स, इस बार भी ये Beneficiary हो सकते हैं वंचित,यहां देखें लिस्ट

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary OTP : किसानों ( Farmer ) को पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का पैसा जून के पहले पखवाड़े में जारी कर दिया जाएगा ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) पोर्टल पर 12 करोड़ से अधिक किसान पंजीकृत हैं। सरकार की सख्ती और ई-केवाईसी की मजबूरी के चलते पिछली दो किश्तों में 3 करोड़ से ज्यादा किसान इस किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से वंचित हो रहे हैं. इस बार भी करोड़ों किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये की राशि नहीं आएगी।

वंचित किसानों की लिस्ट देखने केलिए
👇🏻👇🏻👇🏻
यहां क्लिक करें

बता दें कि यूपी के करीब 2 करोड़ 20 लाख किसानों ( Farmer ) को इसी महीने सम्मान निधि की राशि मिलेगी. इसके लिए ग्राम पंचायतों में विशेष शिविर लगाकर योजना के लिए किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) ईकेवाईसी कराया जा रहा है । 13वीं किस्त या यूं कहें कि दिसंबर-मार्च की किस्त सिर्फ 8.80 करोड़ किसानों के खातों में पहुंची । जबकि किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) 12वीं यानी अगस्त-नवंबर 2022-23 की किस्त 9 करोड़ किसानों के खातों में गई। वहीं 11.27 करोड़ किसानों के खातों में अप्रैल-जुलाई की किस्त पहुंच चुकी है !

केंद्र सरकार का विधवा महिला न केलिए बड़ा फैसला,अब हर महिने मिलेंगे 2500 रूपए, देखें आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों में विशेष शिविर

उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि 15 जून के आसपास पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की राशि किसानों के खातों में भेज दी जाएगी. वर्तमान में ग्राम पंचायतों में विशेष शिविर लगाकर योजना के लिए किसानों ( Farmer ) का ईकेवाईसी कराया जा रहा है ।

PM Kisan Yojana Latest Update 2023

किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में उनके जमीन के रिकॉर्ड का सत्यापन किया जा रहा है और बैंक खातों को आधार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) ईकेवाईसी के 75205, भू-अभिलेख के 9903 और आधार को बैंक खातों से जोड़ने के 80435 मामले निपटाए जा चुके हैं। इससे इन किसानों ( Farmer ) को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सकेगा !

बंधन बैंक से ₹5000 से ₹50,000 तक लोन ले मात्र 2 सेकंड में, यहां से New Direct Best लिंक

Farmer वंचित हो रहे हैं

योजना के प्रारंभ में राज्य में लगभग 2 करोड़ 63 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया और इनमें से सभी किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की पहली, दूसरी और तीसरी किस्त का लाभ मिला। लेकिन जब जांच शुरू हुई तो इनमें से हजारों किसान सरकारी नौकरी करते और आयकर दाता पाए गए। इसके अलावा और भी कई कारणों से इन किसानों को अपात्र घोषित किया गया था। अब एक बार फिर पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की पात्रता तय करने के लिए किसानों का ईकेवाईसी कराया जा रहा है। साथ ही उनके भू-अभिलेखों का सत्यापन किया जा रहा है और उन किसानों ( Farmer ) के बैंक खातों को आधार से लिंक किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!